गुडगाँव

22/07/2018 गुरुग्राम से देशभर में स्टूडेंट पुलिस कैडेट कार्यक्रम की शुरूआत
गुरुग्राम केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज गुरुग्राम से देश भर में स्टूडेंट पुलिस कैडेट(एसपीसी) कार्यक्रम की शुरूआत की। उन्होंने विद्यार्थियों में नैतिक मूल्य विकसित कर उन्हे अनुशासित बनाने पर जोर दिया ताकि बच्चे आगे चलकर नए भारत के निर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकें।


18/07/2018 मंदिरों में बंटे अब यही प्रसाद, एक पौधा और थोड़ी सी खाद
गुरुग्राम रोटरी कम्यूनिटी कार्पस के प्रधान मृत्युंजय शुक्ला की उपरोक्त पंक्तियों से मानेसर नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (एनएसजी) परिसर स्थित केन्द्रीय विद्यालय में वनमहोत्सव-2018 का शुभारम्भ गुडग़ांव साऊथ सिटी रोटरी क्लब के द्वारा किया गया।


18/07/2018 युवाओं को सकारात्मक कार्यों से जोडऩे के लिए होगा कार्यक्रम
गुरुग्राम गुरुग्राम के उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने आज नेहरू युवा केंद्र की वार्षिक कार्य योजना पर चर्चा करते हुए नेहरू युवा केंद्र की समन्वयक पूनम शर्मा से कहा कि वे जिला में युवाओं को सकारात्मक कार्यों से जोडऩे के लिए कार्यक्रम करवाएं ताकि युवा शक्ति का उपयोग सकारात्मक कार्यों में हो सके।


18/07/2018 गुरुग्राम जिला में लगाए जाएंगे डेढ़ लाख पौधे
गुरुग्राम वायुमंडल में प्रदूषण के स्तर को कम करने तथा पर्यावरण संरक्षण के लिए इस बार मानसून सीजन में गुरुग्राम जिला में लगभग डेढ़ लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें से एक लाख 41 हज़ार पौधे हाल ही में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा शुरू किए गए पौधागिरी अभियान के तहत छठी से 12वीं तक के विद्यार्थियों के सहयोग से लगाए जाएंगे तथा 8 हज़ार पौधे ‘हर गांव पेड़ की छांव’ योजना के तहत लगेंगे। इन दोनो योजनाओं के जरिए जिला को हरा-भरा बनाने के प्रयास किए जाएंगे।


27/06/2018 एकीकृत संवेदीकरण प्रशिक्षण कार्यक्रम, गुरूग्राम नगर निगम के निगम पार्षदों ने लिया हिस्सा
गुरुग्राम चंडीगढ़ में आयोजित किए गए दो दिवसीय एकीकृत संवेदीकरण प्रशिक्षण कार्यक्रम में गुरूग्राम नगर निगम के निगम पार्षदों ने हिस्सा लिया। यह दो दिवसीय कार्यक्रम चंडीगढ़ के सैक्टर-26 स्थित महात्मा गांधी राज्य लोक प्रशासन संस्थान में आयोजित किया गया था।


27/06/2018 अरिदमन सिंह के बेटे के आशीर्वाद समारोह में पहुंची हस्तियां, जनरल वी.के. सिंह और राव इंद्रजीत सिंह
गुरुग्राम हरियाणा विधानसभा के उपाध्यक्ष रहे स्व. कुंवर विजयपाल सिंह के पांच पौत्र एवं प्रमुख समाज सेवी व भाजपा नेता अरिदमन सिंह के पुत्र मेजर मानवेंद्र सिंह की शादी के आशीर्वाद समारोह में विदेश राज्यमंत्री जनरल वी.के. सिंह व केन्द्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री राव इंद्रजीत सिंह सहित अनेक बड़ी हस्तियों ने शामिल होकर नव दंपत्ति को लंबे सुखमय जीवन का आशीर्वाद दिया।


27/06/2018 पंडित नवीन जयहिन्द होंगे आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार : यादव
गुरुग्राम आम आदमी पार्टी के राज्य मीडिया प्रभारी सुधीर यादव ने पत्रकारों को सम्बोधित किया व गुरुग्राम की दयनीय स्थिति के लिए पिछली सरकार व वर्तमान खट्टर सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि गुरुग्राम आईटी सेक्टर में पुरे देश में टॉप 10 में जबकि सफाई के मामले में टॉप 100 में भी नही आ पाया।


27/06/2018 एंबीयंस मॉल में अनाधिकृत विज्ञापन सामग्री किया सील
गुरुग्राम नगर निगम से बिना स्वीकृति प्राप्त किए अनाधिकृत रूप से लगाई गई विज्ञापन सामग्री अर्थात होर्डिंग/बोर्ड के खिलाफ की जा रही कार्रवाई के तहत आज निगम टीम द्वारा एंबीयंस मॉल में अनाधिकृत विज्ञापन सामग्री को सील किया गया। टीम द्वारा लगभग 30 होर्डिंग बोर्ड सील किए गए।


23/06/2018 सिविल सेवा परीक्षा 2017 में चयनित उम्मीदवारों का होगा सम्मान
गुरुग्राम हरियाणा के महामहिम राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी 23 जून को गुरुग्राम के किंगडम ऑफ ड्रिम्स में सिविल सेवा परीक्षा 2017 में पूरे हरियाणा प्रदेश भर से चयनित उम्मीदवारों को सम्मानित करेंगे। यह सम्मान समारोह गुरुग्राम जि़ला प्रशासन तथा श्रीमाता शीतला देवी पूजा स्थल बोर्ड द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है।


23/06/2018 विधायक उमेश अग्रवाल ने खुलवाई नगर निगम की सील की गई दुकाने
गुरूग्राम नगर निगम ने शुक्रवार सुबह स्थानीय सदर बाजार में अतिक्रमण करने वालों पर बड़ी कार्रवाई करते हुए 79 दुकानें सील कर दी। इसकी सूचना मिलते ही गुरुग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल ने रामलीला मैदान हनुमान मंदिर में व्यापारियों के साथ बैठक की और दुकानदारों द्वारा आगे से अतिक्रमण नहीं करने के आश्वासन दिये जाने के बाद अधिकारियों से बातचीत कर सभी सील की गई दुकानों को खुलवा दिया।


23/06/2018 गुरुग्राम-फरूखनगर ब्लॉको को शैक्षणिक रूप से सक्षम बनाने के लिए किया चिन्ह्ति
गुरुग्राम। जिला के गुरुग्राम तथा फरूखनगर ब्लॉको को शैक्षणिक रूप से सक्षम बनाने के लिए चिन्ह्ति किया गया है। इसके लिए अगस्त माह के प्रथम सप्ताह में थर्ड पार्टी अस्समेंट होगा। इस बारे में जानकारी आज मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. राकेश गुप्ता की वीडियों कान्फें्रसिंग में दी गई।


23/06/2018 ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान के तहत जागरूकता कार्यक्रम
गुरुग्राम त्न सोहना उपमंडल के गांव उल्लावास में आज ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान के तहत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी चिनार चहल ने की। सोहना में आयोजित इस कार्यक्रम में महिलाओं व पुरूषों ने बढ़- चढकऱ भाग लिया।


22/06/2018 ऋतिक ने विश्व श्रवण निशक्त कुश्ती में जीता ब्रांज
गुरुग्राम श्रवण एवं वाणी दिव्यांग कल्याण केन्द्र गुरुग्राम के श्रवण एवं वाणी दिव्यांग कल्याण केन्द्र के ऋतिक ने रशिया में आयोजित 5वीं विश्व श्रवण निशक्त कुश्ती प्रतियोगिता में ब्रांज मेडल हासिल कर बड़ी सफलता प्राप्त की है।


22/06/2018 अतंर्राष्ट्रीय योग दिवस : रामबिलास शर्मा ने गुरुग्राम में की बतौर मुख्य अतिथि शिरकत
गुरुग्राम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आज जिला स्तरीय कार्यक्रम गुरुग्राम के ताऊ देवीलाल खेल परिसर के चौधरी सुरेन्द्र सिंह मैमोरियल क्रिकेट ग्राऊंड में आयोजित किया गया जिसमें हरियाणा के शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की।


21/06/2018 गुरुग्राम जिला प्रशासन ने की सभी तैयारियां पूरी
गुरुग्राम में 21 जून को मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की जिला प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का जिला स्तरीय कार्यक्रम ताऊ देवी लाल स्टेडियम सैक्टर-38 में प्रात 5.30 बजे से आरंभ होगा। इस कार्यक्र म में हरियाणा के शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा मुख्य अतिथि होंगे।


20/06/2018 अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की आज फुलड्रैस रिहर्सल
गुरुग्राम में 21 जून को मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की फुलड्रैस रिहर्सल आज ताऊ देवी लाल स्टेडियम में आयोजित की गई। योग दिवस पर गुरुग्राम में होने वाले कार्यक्रम में हरियाणा के शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा मुख्य अतिथि होंगे।


19/06/2018 केएमपी एक्सप्रेस- वे का दूसरा भाग 15 जुलाई से पहले होगा शुरू
गुरुग्राम हरियाणा के लोक निर्माण भवन तथा नागरिक उड्डयन विभाग के मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि कुंडली मानेसर पलवल एक्सप्रेसवे का मानेसर से कुंडली तक का दूसरा भाग 15 जुलाई से पहले शुरू हो जाएगा। इस एक्सप्रेस वे का पलवल से मानेसर तक का हिस्सा पहले ही 5 अप्रैल 2016 को शुरू हो चुका है।


17/06/2018 पुलिस अपनी कार्यप्रणाली आम आदमी के हित में बनाए
गुरुग्राम शहर में पुलिस व्यवस्था रास्ते से भटक गई है। पुलिस कंट्रोल रुम नंबर 100 का न उठना, पुलिस का समय पर घटना स्थल पर न पहुँचना, ट्रैफिक पुलिस कर्मचारियों द्वारा ट्रैफिक का प्रबन्ध करने की अपेक्षा ट्रैफिक चालान काटने पर जोर देना, आम आदमी की ना सुनना और उसके साथ बदतमीजी से पेश आना गुरुग्राम पुलिस का पर्याय बन गया है।


17/06/2018 नगर निगम गुरूग्राम ने चलाया विशेष अभियान
गुरुग्राम पर्यावरण प्रदूषण को कम करने के लिए किए गए उपायों के तहत नगर निगम गुरूग्राम द्वारा विशेष अभियान चलाया गया। लगातार 3 दिनों तक चले इस विशेष अभियान के लिए नगर निगम ने अलग-अलग स्थानों पर एक ओर जहां पेड़ों एवं सडक़ों पर कृत्रिम वर्षा के माध्यम से पानी का छिडक़ाव किया।


17/06/2018 सेक्टर-५ मार्केट में बिजली शिकायत केन्द्र का शुभारंभ
गुरुग्राम > सैक्टर 5 वीटा डायरी के सामने एक बिजली शिकायत केन्द्र का उदघाटन समाज सेवी हितेश अग्रवाल जी के कर कमलों द्वारा किया गया । इस शुभ अवसर पर सैक्टर 3-5-6 के अनेक गणमान्य रैजिडैंट उपस्थित थे । बिजली विभाग के एक्सन जे पी दहिया और एसडीओ श्री पवन ग्रोवर जी एस डी ओ एवं सैक्टर 5 थानाध्यक्ष नरेंदर यादव महोदय भी इस अवसर पर उपस्थित रहे। सभी सैक्टर वासीयों ने इस कार्य के लिए माननीय उमेश अग्रवाल एम एल ए गुरुग्राम का और रैजिडैंट वैलफेयर एसोसिएशन के प्रधान श्री दिनेश वशिष्ठ का आभार प्रकट किया। एक्सन ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा की इस केन्द्र पर 24 घण्टे एक कर्मचारी शिकायत लिखने के लिए बैठा रहेगा तथा विश्वास दिलाया की इस सैक्टर में बिजली की समस्या नहीं आने दी जाएगी । दिनेश वशिष्ठ ने सभी आये हुए अधिकारियों एवं रैजीडैंटस का आभार प्रकट किया।


17/06/2018 गांव गाडोली कलां में 1 एमएलडी एसटीपी निर्माण कार्य का शुभारंभ : राव नरबीर
गुरुग्राम गुरुग्राम जिला के जिन पांच गांवों की जमीन हरियाणा राज्य औद्योगिक अवसंरचना विकास निगम (एचएसआईआईडीसी) द्वारा पिछली सरकारों के कार्यकाल में अधिग्रहित की गई थी, उनमें अब वर्तमान राज्य सरकार ने सामुदायिक केंद्र बनवाने का निर्णय लिया है ताकि लोगों को अपने सांझे व सामूहिक कार्यक्रम जैसे विवाह- शादी, पारिवारिक मिलन समारोह तथा सांझी बैठकें आदि करवाने में कठिनाई ना हो ।


17/06/2018 कैह्रश्वटन अजय सिंह यादव ने मस्जिद में दी ईद की मुबारकबाद
गुरूग्राम त्न शनिवार को देशभर में ईद-उल-फितर धूमधाम से मनाई गई। गुरूग्राम के राजीव चौक स्थित मस्जिद में भी ईद बडे ही उल्लास से मनाई गई। इस दौरान मुस्लिम समाज के लोगों ने ईद की नमाज पढकर अल्लाह से अमन चैन की दुआ मांगी। वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व वित्त मंत्री कैह्रश्वटन अजय सिंह यादव ने भी पंहूचकर मुस्लमान भाईयों को गले लगकर ईद की मुबारकबाद देते हुए कहा कि आप सभी दिन दौगुनी रात चौगुनी तरक्की करें, मेरी अल्लाह से यही दुआ है। एक माह तक रमजान मुबारक के बाद ईद का त्यौहार पूरे देश में मनाया जा रहा है। यह पूरे विश्व में संदेश जा रहा है कि हमारे देश में हर धर्म का अच्छा भाईचारा है। हर धर्म भाईचारे की बात करता है कोई भी धर्म नफरत की बात नही करता। इसलिए हम सभी धर्मों के लोगों को आपसी भाईचारे से रहना चाहिए। लेकिन कुछ शरारती तत्व ही आपसी भाईचारा खराब करने पर लगे रहते हैं। ये लोग जो आपसी भाईचारा खराब करते हैं उनकों न कोई धर्म होता है और न कोई जाति। ये सिर्फ देश का माहौल खराब करने के लिए ऐसा करते हैं। उन्होंने कहा कि आज ईद के मौके पर सभी गिले सिकवे भुलाकर देश में आपसी भाई चारा बनाए रखने की अपील की।


16/06/2018 रक्तदान करने के कोई नकारात्मक प्रभाव या नुकसान नहीं : साहनी
गुरुग्राम घर-घर स्वास्थ्य जांच की सुविधा देने वाली अग्रणी फर्म हेल्थियंस ने इन्फो सिटी-1, गुरुग्राम में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया। ‘हर बूंद कीमती’ के नाम से यह आयोजन रोटरी ब्लड बैंक के सहयोग से किया गया। शिविर में हेल्थिंयस के कर्मचारियों, आसपास की कंपनियों के कर्मचारियों ने रक्तदान में अपना योगदान दिया। इस दौरान लोगों को रक्तदान के फायदे बताने के लिए प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया गया।


16/06/2018 दुर्लभ प्रजाति पक्षी ब्लैक नेक्ड स्टार्क की बचाई गई जान
गुरुग्राम दुर्लभ प्रजाति के ब्लैक नेक्ड स्टार्क नामक पक्षी को वन्य प्राणी मंडल गुरुग्राम ने बचा लिया है और उसे आज हरियाणा के लोक निर्माण तथा वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान में छोड़ दिया।


15/06/2018 विश्व रक्तदान दिवस पर पुलिस द्वारा किया गया रक्त दान
गुरूग्राम साऊथ सिटी रोटरी क्लब ने लायेंस क्लब सुकरना के साथ मिलकर पुलिस लाइन के कम्यूनिटी हॉल में विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया, जिसमें 169 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। मुख्य अतिथि पुलिसआयुक्त संदीप खिरवार और डीसीपी दीपक गहलावत ने शिविर का शुभारंभ किया। रक्तदान शिविर में पुलिस के अधिकारियों के साथसाथ महिलाओं, कर्मचारियों आदि ने भी अपना रक्त देकर शिविर को सफल बनाया।


15/06/2018 जिला स्तरीय समारोह में परिवार सहित हो शामिल : लोक निर्माण मंत्री
गुरुग्राम हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि योग स्वस्थ जीवन शैली और हमेशा के लिए बेहतर जीवन जीने में सहायता करता है। हमें अपने घरपरिवार के सदस्यों को भी योग के फायदों के बारे में बताते हुए उन्हें योग अभ्यास करवाना चाहिए ताकि वे निरोग रह सकें।

15/06/2018 कांग्रेस की विशाल रैली की तैयारियां
गुरुग्राम त्न बादशाहपुर व भौण्डसी के बीच बीएसएफ़ कैम्प के सामने आयोजित होने वाली कांग्रेस की विशाल रैली के लिए चर्चा करते हुए रैली आयोजक कुलदीप गुर्जर व प्रेम सिंह , विक्रम तंवर , सन्दीप पहलवान, राहुल गुर्जर, टीटू खटाना, नीर तंवर प्रधान ,राकेस राठी, कालू पहलवान,सुन्दर पहलवान, रोहित दायमा, सुमित गुर्जर, दीपू गुर्जर, आकाश,कपिल गुर्जर , गौतम खटाना, सन्दीप तंवर, नवीन तंवर,रवि प्रताप सिंह , प्रवेश गुर्जर , नवीन तोमर, मनोज कुमार, मिन्टू तंवर, विनोद तंवर, संजीव तंवर, रमेश तंवर, बलजीत पहलवान, दलीप तंवर, कवरपाल तंवर , रणजीत मैम्बर, जगबीर, जीतू यादव, सचिन तंवर आदि मौजूद रहे सभी साथियों ने रैली स्थल दौरा कर चल रही तैयारी का जायज़ा लिया।


15/06/2018 हरियाणा समेत सात राज्यों में लागू होगी अटल भू-जल योजना
गुरुग्राम भू-जल प्रबंधन के लिए केंद्र सरकार अटल भू-जल योजना लाने जा रही है जिसे हरियाणा सहित देश के सात राज्यों में लागू किया जाएगा। इस बारे में जानकारी आज भारत सरकार के जल संशाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय के संयुक्त सचिव अखिल कुमार ने गुरुग्राम जिला के गांव सिकंदरपुर बढ़ा में केंद्र सरकार द्वारा शुरु की जाने वाली अटल भू-जल योजना को लेकर ग्रामीणों के साथ आयोजित बैठक में दी।


14/06/2018 बाल मजदूरी भारत में बहुत बड़ी समस्या है : शर्मा
गुरूग्राम विश्व बाल श्रम निषेध दिवस पूरे विश्व में बाल मजदूरी के विरोध में मनाया जाता है। बाल मजदूरी भारत में बहुत बड़ी समस्या है और यह समस्या सदियों से चली आ रही है। भगवान के रूप में पूजे जाने वाले बच्चों को बाल मजदूरी जैसी सामाजिक बुराई में धकेला जाता है। उक्त विचार लेबर लॉ एडवाईजर्स एसोसिएशन के संयोजक और वरिष्ठ श्रम कानूनी सलाहकार एडवोकेट आर एल शर्मा ने व्यक्त किए।


14/06/2018 गरीबों को सम्मानित नागरिक होने का अहसास कराया है पीएम ने : मनीष
गुरूग्राम भारतीय जनता युवा मोर्चा हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष मनीष यादव ने भाजपा के ‘स6पर्क फॉर समर्थन’ अभियान के तहत बुधवार को दोपहर में ग्लोबल लेवल पर काम कर रही अफगानिस्तान का संसद भवन बनाने वाली सीएंडसी इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनी के चेयरमैन गुरजीत सिंह जौहर और निदेशक जयदीप सिंह जौहर से मिलकर केंद्र सरकार के सफल चार साल के कार्यों और उपल4िधयों की बुकलेट भेंट कर पार्टी के लिए समर्थन मांगा ।