गुडगाँव

25/09/2018 कांग्रेस महिला अधिकार यात्रा ३० सितंबर से ६ नवंबर तक, तैयारियां जोरों पर
गुरुग्राम कांग्रेस महिला राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती सुष्मिता देव के नेतृत्व में आगामी 30 सितंबर से 6 नवंबर तक प्रदेश की कोने-कोने से निकलने वाली महिला अधिकार यात्रा भाजपा सरकार के खम्बों को हिलाने का काम करेगी और ये यात्रा प्रदेश की सभी 90 विधानसभा क्षेत्र का दौरा कर 6 नवंबर को दिल्ली में समापन होगी।


25/09/2018 शहीदी दिवस: युद्ध स्मारक पर कार्यक्रम आयोजित
गुरुग्राम हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस के अवसर पर आज गुरुग्राम के स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद भवन परिसर में स्थित युद्ध स्मारक पर पुष्प चक्र चढ़ाकर देश के सभी जाने-अनजाने शहीदों को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई। कार्यक्रम में उपस्थित शहीदों के परिजनों को शॉल व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित भी किया गया।


25/09/2018 थियेटर प्रमोटर अवार्ड से संजय भसीन हुए सम्मानित कलाकारों ने जताई खुशी
गुरुग्राम संस्कृति को सहेज कर रखना तथा उसका संवर्धन करना एक कलाकार की पहचान होती है। कला को नए आयाम देना ही कलाकारों का परम कर्तव्य होना चाहिए। ऐसे ही कला के क्षेत्र में चमकता सितारा है संजय भसीन, जिसे हाल ही में थियेटर प्रमोटर अवार्ड से नवाजा गया।


25/09/2018 व्यापारियों के पास जाकर जारी होंगे ट्रेड लाईसेंस : डिह्रश्वटी मेयर
गुरुग्राम नगर निगम की डिह्रश्वटी मेयर सुनीता यादव ने बताया कि नगर निगम गुरूग्राम द्वारा व्यापारियों के पास जाकर उन्हें ट्रेड लाईसैंस जारी किए जाएंगे। इसके लिए जोन-3 क्षेत्र में ट्रेड लाईसैंस कैंप लगाने का शैड्यूल तैयार कर लिया गया है।


25/09/2018 गुरुग्राम विधायक उमेश अग्रवाल ने दिया आश्वासन आरडब्लूए के अधीन ही रहेगा पार्क और कम्युनिटी सेंटर
गुरूग्राम विधायक एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मीडिया प्रभारी उमेश अग्रवाल ने विभिन्न आरडब्लूए पदाधिकारियों को आश्वासन दिया है कि उनकी कॉलोनियों व सेक्टरों में बने पार्क व कम्युनिटी सेंटर के रख रखाव की जिम्मेदारी उन्हीं के पास रखी जाए। वे इस संबंध में शीघ्र ही नगर निगम आयुक्त से बात करेंगे। उन्होंने कहा कि जो आरडब्ल्यूए रख रखाव का बेहतर काम कर रही हैं उनके पास यह जिम्मेदारी जारी रहनी चाहिए।


25/09/2018 शिविर में 100 यूनिट रक्त दान, 15 महिलाओं की कैंसर जांच
गुरुग्रामत्नसामाजिक दायित्व की पूर्ति करते हुए रोटरी क्लब ऑफ गुडगांव साउथ सिटी की ओर से सोमवार को तीन शिविर लगाए गए। इसमें दो रक्तदान शिविर और एक मैमोग्राफी (ब्रेस्ट कैंसर जांच) शिविर लगाया गया। जैन समाज के सहयोग पहला शिविर महावीर पार्क जैन मंदिर और दूसरा शिविर आईबीएमआर, सेक्टर-33 में लगाया गया।


25/09/2018 आपसी भाईचारा व सहयोग से भव्य रूप मनाया गया गणेश उत्सव
गुरुग्रामत्न साथियो आदर्श ताप्ती बैतूल कमेटी व मध्यप्रदेश सार्वजनिक गणेश उत्सव समिति द्वारा गुरूग्राम कि पावन भूमि पर गणेश उत्सव बहुत हि हर्षोल्लास से मनाया जी यह कार्यक्रम ग्यारह दिन चला इसी बीच हम सभी भक्तो के बीच व गणेश भगवान् के दर्शन करने सभी औद्योगिक क्षेत्रो से सभी कंपनी के यूनियन के पदाधिकारी उपस्थित हुए साथ हि कई धार्मिक संगठन विश्व हिन्दू परिषद् से विभाग से लेकर जिले के अधिकारी उपस्थित हुए एवं दोनो समिति पर सबसे ज्यादा सहयोग हमेशा रहता है वो है सार्वजनिक दुर्गा उत्सव समिति के सभी सदस्य तन मन धन से हमेशा साथ रहे इसी बीच हमारे बीच आम आदमी पार्टी दिल्ली से श्री प्रवीण कुमार देशमुख जी का भी सानिध्य प्राप्त हुआ जी ऐ कार्यक्रम मे जो कला संस्कृति के कार्यक्रम हुये उसकी जानकारी मुझसे श्री अजय सिंघल जी हरियाणा कला परिषद् निदेशक जी जानकारी लेते रहते थे। उनका आना तय था पर संगठनात्मक गतिविधि से वे किसी कार्य से वे कही प्रवास पर रहे भाई नरेन्द्र चौहान जी राजपूताना खेल विभाग अध्यक्ष का भी आभार जिन्होंने गणेश दरबार मे शंकर पार्वती के झांकी के लिए सहयोग किया पून: सभी के लिए कहना चाहूँगा टुटो नही एक दुसरे से जुडना हि हमारा एक लक्ष्य होना चाहिए सभी को बधाई सभी को शुकामानाओ के साथ।


23/09/2018 गैर-पंजीकृत टैंकरों पर कानूनी अधिनियमों के तहत कार्रवाई होग
नगर निगम क्षेत्र में जो व्यक्ति सेह्रिश्वटक टैंकों की सफाई का कार्य कर रहे हैं या करने के इच्छुक हैं, वे अपने सक्सन टैंकरों का पंजीकरण नगर निगम में करवा लें। नगर निगम द्वारा गैर-पंजीकृत टैंकरों पर एनजीटी नियमों एवं अन्य कानूनी अधिनियमों के तहत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उक्त बात शनिवार को नगर निगम कार्यालय में आयोजित बैठक में संयुक्त निगमायुक्त-4 रोहित यादव द्वारा कही गई। उन्होंने कहा कि नगर निगम द्वारा सक्सन टैंकरों के पंजीकरण के लिए टैंडर फ्लोट किया जा रहा है। सभी सक्सन टैंकर मालिकों का पंजीकरण अनिवार्य है।


23/09/2018 इनेलो की सम्मान दिवस २५ सितंबर को, तैयारियां पूरी
गुरुग्राम आगामी 25 सितम्बर गोहाना में हरियाणा निर्माता चौधरी देवीलाल जी के जन्मदिवस के उपलक्ष पर आयोजित सम्मान दिवस रैली की तैयारियों हेतु गुडगाँव व बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्रों के कार्यकर्ताओ की बैठक आयोजित की गई। बैठक को सम्बोधित करते हुए पूर्व डिह्रश्वटी स्पीकर गोपीचन्द गहलोत ने कहा कि चौधरी देवीलाल जी हमेशा समाज के गरीब, कमेरे तथा किसान वर्ग के उत्थान एवं विकास के लिए संघर्ष करते रहे।


23/09/2018 अतिक्रमण मुक्त सडक़- फुटपाथ अभियान जारी
गुरुग्राम नगर निगम गुरूग्राम द्वारा शहर की मुख्य सडक़ों एवं फुटपाथों को अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिए चलाया जा रहा अभियान शनिवार को भी लगातार जारी रहा। अभियान के दौरान जोन-3 और जोन-4 क्षेत्र की इनफोर्समैंट टीमों ने हुडा सिटी सैंटर मैट्रो स्टेशन, इफ्को चौक मैट्रो स्टेशन, महरोली-गुरूग्राम रोड़, सिकन्दरपुर मैट्रो स्टेशन तथा राजीव चौक से लेकर सुभाष चौक तक सडक़ों एवं फुटपाथों पर किए गए अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई की।


23/09/2018 कृषि अधिकारियों के साथ फसल अवशेष प्रबंधों के लिए बनाई कार्ययोजना
गुरुग्राम हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव श्री डी एस ढेसी ने फसल अवशेष प्रबंधन की समीक्षा करते हुए कहा कि जिन गांवों में पिछले 2 वर्ष के दौरान धान कि पराली अथवा फसलों के अवशेष जलाने का इतिहास है, उनमें संबंधित एसडीएम विशेष रूप से दौरा करें और पंचायतों तथा सरपंचों से तालमेल करके उन्हें समझाएं कि फसल अवशेषों को ना जलाएं। उन्होंने कहा कि इस बार एसडीएम की एसीआर में यह विशेष रूप से उल्लेख किया जाएगा कि वह पराली अथवा फसल अवशेष ना जलाने में ग्रामीणों को प्रेरित करने में कितना सफल हुआ है।


23/09/2018 शहर के अनेक क्षेत्रों से कूड़ा उठाने में ईकोग्रीन कंपनी के खिलाफ मिल रही शिकायतें कूड़ा उठाने की व्यवस्था सुधारें, वरना कार्रवाई: उमेश अग्रवाल
गुरुग्राम विधायक एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मीडिया प्रभारी उमेश अग्रवाल ने शहर से घर-घर कूड़ा उठाने वाली इकोग्रीन की मूल चाईनीज कंपनी को चेतावनी दी है कि वे कूड़ा उठाने की व्यवस्था में सुधार लाने के लिए तुरंत प्रभावी कदम उठाएं अन्यथा नियमानुसार सख्त कार्रवाई झेलने को तैयार रहें।


23/09/2018 नेहा बालियान ने मिसेज इंडिया बॉडी ब्यूटिफुल का खिताब जीता
गुरुग्रामत्नगुरुग्राम की रहने वाली नेहा बालियान ने मिसेज इंडिया-प्राइड ऑफ नेशन प्रतियोगिता में मिसेज इंडिया बॉडी ब्यूटिफुल का खिताब जीतकर गुरूग्राम का नाम रोशन किया। बता दें कि यह प्रतियोगिता 15 सिंतबर 2018 को गुरूग्राम के होटल लीला में आयोजित हुई।


22/09/2018 लघू सचिवालय के सभागार में डिजीटल हरियाणा कार्यशाला
गुरुग्राम विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा दी जाने वाली सेवाएं लोगों को आसानी से उपलब्ध हों, इसके लिए आज लघू सचिवालय के सभागार में डिजीटल हरियाणा कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें ‘राईट टू सर्विस एक्ट‘ अर्थात् सेवा के अधिकार अधिनियम को दृढ़ता से लागू करने पर जोर दिया गया।


22/09/2018 अनाधिकृत निर्माणों, अतिक्रमण और विज्ञापनों के खिलाफ निगम की कार्रवाई जारी
गुरुग्राम नगर निगम गुरूग्राम की इनफोर्समैंट जोन-1 क्षेत्र की टीम में कार्यरत सहायक अभियंता विक्की कुमार के नेतृत्व में न्यू कॉलोनी में अनाधिकृत रूप से निर्माणाधीन ईमारत को सील कर दिया गया। उक्त ईमारत नगर निगम से बिल्डिंग ह्रश्वलान स्वीकृत करवाए बिना बनाई जा रही थी।


22/09/2018 जीवन में भी धार्मिक परंपराओं का विशेष महत्व : उमेश अग्रवाल
गुरुग्राम विधायक एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मीडिया प्रभारी उमेश अग्रवाल का कहना है कि हमारे जीवन में धार्मिक परंपराओं का विशेष महत्व है। धार्मिक परंपराओं को बनाए रखने में हमारी साझा धार्मिक विरासतों पर लगने वाले मेले और यहां से प्रसारित होने वाले धार्मिक एवं सामजिक सौहार्द के संदेश हमें धर्म के प्रति अपनी निष्ठा बनाए रखने में विशेष भूमिका अदा करते हैं।


22/09/2018 डिजीटल हरियाणा कार्यशाला का होगा आयोजन हरपथ ऐप पर प्राप्त शिकायतों के निपटारे के लिए अधिकारियों को मिलेगा प्रशिक्षण
गुरुग्राम जिला की सडक़ो को गड्ढा मुक्त बनाने के लिए आज डिजीटल हरियाणा कार्यशाला में हरपथ ऐप पर प्राप्त शिकायतों के निपटारे के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। इस कार्यशाला में बताया गया कि राज्य सरकार चाहती है कि प्रथम चरण में 31 अक्तुबर तक प्रदेश के सभी जिलों को 4 स्टार रेटिंग मिले।


22/09/2018 रोटरी दिवस पर क्लब ने लगाया रक्तदान शिविर
गुरुग्रामत्नरोटरी क्लब ऑफ गुडगांव साउथ सिटी की ओर से रोटरी दिवस के अवसर पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। यह शिविर कुतुब ह्रश्वलाजा डीएलएफ फेज-1 मार्केट में लगाया गया। शिविर में 35 यूनिट रक्त दान हुआ।


21/09/2018 रूडसेट संस्थान गुरूग्राम में पीएमईजीपी प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन
गुरुग्राम रूडसेट संस्थान गुरूग्राम द्वारा 10 दिवसीय पीएमईजीपी प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग अम्बाला के सहायक निदेशक श्री सोहन पॉल की गरिमामयी उपस्थिति में किया गया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में गुरूग्राम तथा फरीदाबाद जिलों के युवाओं ने बढ़-चढक़र भाग लिया तथा सफलता पूर्वक अपना प्रशिक्षण पूरा किया।


21/09/2018 स्वच्छता ही सेवा अभियान : कचरा प्रबंधन करने वाली आरडब्ल्यूए हुइ
गुरुग्राम ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के छठे दिन नगर निगम गुरूग्राम द्वारा डीएलएफ फेज-1 स्थित सिल्वर ऑक्स अपार्टमैंट के सामुदायिक केन्द्र में एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके अलावा, डीएलएफ फेज-1 में नगर निगम टीमों द्वारा पॉलीथीन विक्रेताओं के चालान किए गए।


21/09/2018 राष्ट्रीय पुरस्कार के चयन हेतु चित्रकला प्रतियोगिता
गुरुग्राम जिला बाल कल्याण परिषद् गुरूग्राम द्वारा आज चंदन नगर स्थित रैडक्रास कार्यालय के बाल गृह में राष्ट्रीय पुरस्कार के चयन हेतु चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता का उद्घाटनन अतिरिक्त उपायुक्त मुनीष शर्मा ने किया।


20/09/2018 हरियाणा को कुपोषण मुक्त बनाना के लिए निकाली गई जागरूकता रैली
गुरुग्राम राष्ट्रीय पोषाहार माह के तहत गुरूग्राम जिला के अर्जुन नगर स्थित राजकीय विद्यालय तथा कार्टरपुरी स्थित आंगनवाड़ी केन्द्र से महिलाओं एवं बच्चों को पोषण माह के बारे में जागरुक करने के लिए जागरूकता रैली निकाली गई। इस रैली में आंगनवाड़ी वर्करों व स्कूली बच्चों ने अपने हाथों में पोषण व स्वच्छता संबंधी स्लोगन लिखी हुई पट्टियां व बैनर के माध्यम से लोगों को जागरुक किया।


20/09/2018 ‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ रजिस्ट्रेशन कराने का आह्वान
गुरुग्राम गुरूग्राम के सिविल सर्जन डा. बी के राजौरा ने आज जिला के प्राइवेट अस्पतालों का आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन के तहत 23 सितंबर से शुरू की जाने वाली ‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना‘ के तहत रजिस्ट्रेशन करवाने का आहवान किया।


19/09/2018 लोभ के कारण पवित्र रिश्ते हो रहे कलंकित: सरस्वती भूषण माता जी
गुरुग्राम भाई-भाई को कोर्ट के कटघरे में खड़ा करने वाला, भाई बहन के पवित्र रिश्ते को तोडने वाला, पिता-पुत्र में गोलियां चलवाने वाला एवं संपूर्ण पापों को जन्म देने वाला लोभ ही है। इस लोभ के कारण ही पवित्र रिश्ते कलंकित हो रहे हैं।


19/09/2018 बच्चों में शिक्षा के साथ संस्कार भी जरूरी: रतनपाल
गुरुग्राम यह जरूरी है कि हर व्यक्ति को शिक्षित होना चाहिए। शिक्षा हासिल करने की कोई उम्र नहीं होती। फिर भी बच्चों को जब हम शिक्षा देते हैं तो उन्हें शिक्षा के साथ संस्कार भी दें, ताकि वे सफल व्यक्ति बनने के साथ संस्कारी भी बनें। यह बात गुरुग्राम ग्लोबल हाइट्स स्कूल के चेयरमैन रतनपाल सिंह राघव ने कही। ये स्कूल में सकारात्मक अभिभावक संगोष्ठी में अभिभावकों व शिक्षकों के साथ बच्चों को संबोधित कर रहे थे।


19/09/2018 लाइसेंस क्षेत्र की दो कॉलोनियों को नगर निगम ने टेक ओवर के आदेश दिए
गुरुग्राम विधायक एवं भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी उमेश अग्रवाल का कहना है कि हाल ही में गुरुग्राम की जिन अनाधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने और लाइसेंस क्षेत्र की दो कॉलोनियों को नगर निगम द्वारा टेक ओवर करने के आदेश जारी किए गए हैं उन कॉलोनियों में शीघ्र ही तेजी से विकास कार्य कराए जाएंगे।


19/09/2018 आयुष्मान भारत योजना 23 सितंबर से गरीब परिवारों को 5 लाख तक मुफ्त इलाज की सुविधा
गुरुग्राम गरीब परिवारों को 5 लाख रूपए तक मुफत ईलाज की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए बनाई गई आयुष्मान भारत योजना 23 सितंबर से लागू होने जा रही है। इस योजना का राष्ट्रव्यापी लॉंच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रांची से करेंगे और उसी दिन हरियाणा में इस योजना की शुरूआत मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा करनाल से की जाएगी।


19/09/2018 मीना वीर को मिला वीमेन ऑफ द फ्यूचर अवार्ड
धारूहेड़ात्न प्रयास स्पेशल स्कूल की सेविका मीना वीर को दिव्यांग सेवा व सामाजिक क्षेत्र में योगदान के लिए जयपुर में हॉलिडे इन में आयोजित कार्यक्रम में वीमेन ऑफ द फ्यूचर अवार्ड 2018 से सम्मानित किया गया।


18/09/2018 जांच शिविरों में महिलाओं में अनीमिया की शिकायत
गुरुग्राम आयुष विभाग गुरूग्राम द्वारा राष्ट्रीय पोषण माह के तहत आज गुरूग्राम जिला के वजीरपुर में नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस शिविर का उद्घाटन गांव वजीरपुर के सरपंच शेरसिंह ने किया।


18/09/2018 ग्राम पंचायतों में स्वच्छता संबंधी गतिविधियां हुई तेज
गुरुग्राम स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत आज जहां एक ओर गुरूग्राम जिला की विभिन्न ग्राम पंचायतों मे स्वच्छता संबंधी गतिविधियां आयोजित की गई वहीं दूसरी सरकारी विद्यालयों मे विद्यार्थियों को हैंडवाशिंग के तरीके तथा स्वच्छता के महत्व के बारे में बताया गया। गुरूग्राम जिला की नाखड़ौला, नरहेड़ा तथा खेंटावास में गांव के सरपंचों ने जनभागीदारी से स्वच्छता संबंधी गतिविधियों में बढ़-चढक़र भाग लिया। गांवो में इस कार्यक्रम के तहत लोगों ने नालियों की सफाई करवाई और गलियों में पड़े कूड़े को स्वयं उठाते हुए स्वच्छता का संदेश लोगों को दिया।